Yatra Ke Fayde-यात्रा के 15 फायदे - All You Wanna Know In Hindi By Shubham Chauhan

Yatra Ke Fayde-यात्रा के 15 फायदे


यात्रा के 15 फायदे
घूमना-फिरना न सिर्फ आपके मूड को तरोताजा करता है, बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी आपको बचाता हैं। क्‍या हैं यात्रा करने के 15 फायदे, जाने।




01 फ्रैमिंघम हार्ट स्‍टडी में हुए एक अध्‍ययन की माने, तो जो लोग यात्रा अधिक करते हैं, उनमें हार्ट अटैक या अन्‍य

बीमारियों के हाने की संभावना कम रहती है।


02 घूमने-फिरने से अलग-अलग वातावरण के संपर्क में आते है, जिससे मजबूत एंटीबॉडीज का निर्माण होता है।इससे

 इम्‍यून सिस्‍टम बूस्‍ट होता है।


03 एक अध्‍ययन के अनुसार, 35 से 50 वर्ष के बीच लोगों को साल में दो बार घूमने जाना चाहिए। इससे                      शारीरिक एवं मानसिक रूप से लाभ होता है।


1.
2.
3.
4.
5.

04 यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग के माइंड बॉडी सेंटर द्वारा किए गए एक अध्‍ययन में कहा गया है कि हरी-भरी वादियों में घूमने जाने से तनाव दूर होता है।

05 यात्रा ऑफिस के तनाव और भागदौड भरी जिंदगी से बाहर निकलने का मौका देता है। इससे सुकून भरी जिंदगी में रिलैक्‍स होकर कुछ पल व्‍यतीत करते है।

06 माइंड बॉडी सेंटर में हुए एक अन्‍य अध्‍ययन की माने, तो हिल स्‍टेशन जाने से रक्‍त दबाव एवं मोटापा कम होता है और हड्डियां भी मजबूत होती है।

07 भावनात्‍मक रूप से मजबूत बनते है।
घुमने-फिरने से सोचने का नजरिया बदलता है। नई-नई जगहो की सामाजिक आदतें, पंरपराओं को करीब से देखते है। अच्‍छी आदतें सीखने है। ज्ञान का विस्‍तार होता है।
08 नए लोगों से मिलने, नई परिस्थितियों के साथ सामंजस्‍य स्‍थापित करने से कॉग्निटिव फ्लेक्सिबिलिटी बढती है। इससे दिमाग तेज होता है।

09 घूमने से फिट रह सकते है। नई और रोमांचक चीजों को करने के लिए प्रोत्‍साहित होते है। मांसपेशियां मजबूत होती है, ऊर्जावान महसूस करते है।

10 जिंदगी के प्रति यदि आपकी सोच नकारात्‍मक है, तो घुमने-फिरने से ऐसी सोच बदलती है। देश-दुनिया को आप सकारात्‍मक तरीके से देख पाते है।

11 एक अध्‍ययन के अनुसार, यात्रा का रचनात्‍मकता, सांस्‍कृतिक जागरूकता और व्यक्तिगत विकास से गहरा जुडाव होता है।

12 मस्तिष्‍क में मौजूद न्‍यूरल पाथवेज वातावरण और नई जगहों को देखने से प्रभावित होता है। इससे दिमाक की रचनात्‍मक क्षमता और सक्रियता बढती है।

13 वैज्ञानिक दृष्टि से यह साबित हुआ है कि यात्रा से खुशी महसूस होती है। कई दिनों तक आप कम चिंतित और बेहतर मूड की स्थिति में र‍ह पाते है।

14 जनरल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी के अनुसार, जो यात्रा करते है या विदेश में पढतें है, वे बहिर्मुखी और भावनाम्‍तक रूप से मजबूत होते है।


1.
2.
3.
4.
5.
15 प्रकृति, बर्फीली वादियों और धार्मिक स्‍थलों की आबोहवा में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है, जिससे दर्द दूर होने के साथ उम्र बढती है।

Yatra Ke Fayde-यात्रा के 15 फायदे Yatra Ke Fayde-यात्रा के 15 फायदे Reviewed by Shubham Chauhan on 4:28 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.