How To Make Career In Oceanography Marine Boilogy - All You Wanna Know In Hindi By Shubham Chauhan

How To Make Career In Oceanography Marine Boilogy



बहुत कुछ दे सकता है आपको Sea

Ocean को उफान मारते जब आप देखते है, तो जहन में तमाम Question आते है। कितना गहरा है Ocean, कैसा है इसके भीतर का जीवन (Life) ?  इसका जवाब मिलता है समुद्र विज्ञान (Sea Science) में।

आंकडे(Statistics) बोलते है
30 हजार रूपये प्रतिमाह कमा सकते है Government Jobs में
15-20 हजार रूपये होती है Private Sector  में शुरूआती Salary
पानी का रंग(Color Of Water), जीवों का अध्‍ययन(Studying Organisms), केमिकल गुण(Chemical Quality), उपयोग(Use), हानि(Lost),  Future के प्रभावों का होता है अध्‍ययन (Study)






प्रमुख संस्‍थान(Main Institute)

नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस, टेक्‍नोलॉजी एंड डेवलप्‍मेंट स्‍टडीज, नई दिल्‍ली
CSIR-National Institute Of Science Technology And Development Studies New Delhi
नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओशियनोग्राफी, गोवा यूनिवर्सिटी, गोवा

National Institute Of Oceanography (NIO)


उत्‍कल यूनिवर्सिटी, भुवनेश्‍वर, ओडिशा
Utkal University Bhubaneswar Odisha
कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी, कोचीन।
Cochin University Of Science And Technology
मंगलौर यूनिवर्सिटी, कर्नाटक
Mangalore University Karnataka
यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास, चेन्‍नई ।
University Of Madras Chennai


Ocean के बीच पर खडे होकर हम सब कुछ भूल जाते है और समुद्र की लहरों- Sea Waves के भीतर के उफान के बारे में सोचने लगते है। उफान मारते Ocean के भीतर जाने और उससे रूबरू होने का मन तो करता है, पर अगले ही पल डर भी लगता है। अगर इस डर को निकालकर आगे बढेगें, तो मिलेगी समुद्र विज्ञान यानी ओशियनोग्राफी-Oceanography वह विज्ञान है जिसमे Sea And Ocean के हर पहलू का वैज्ञानिक- Scientist रूप से अध्‍ययन-Study किया जाता है। Oceanography में समुद्र-Sea , उसके तट, समुद्री शाखाओं-Sea Branch से लेकर कोस्‍टल वाटर- Coastal Water और समुद्री चट्टानों-Sea Rocks की गहराई-Deep का Study कर नई रोमांचक चीजे Search की जाती है। यहां केमेस्‍ट्री-Chemistry , जियोलॉजी- Geology, मैटीरियोलॉजी- Meteorology, फिजिक्‍स और बायोलॉजी-Physics And Biology को एक साथ समझने का मौका मिलता है। यह क्षेत्र जितना रोमांचक- Thriller है, उतना ही चुनौतीपूर्ण- Challenging भी। चूकिं समुद्रजिज्ञासाओं- Sea Queries से भरा है, इसलिए यह क्षेत्र कभी कमजोर होने वाला नहीं है। महासागरों-Ocean में ढेरो Knowledge और रहस्‍य- Mystery छिपे है, बस उससे परदा उठना बाकी है। ओशियनोग्राफर Sea के भीतर घंटों रहकर सैंपल-Sample जुटाते है, सर्वे- Survey करते है, डाटा विश्‍लेषित- Data Analyzed करते है। एक तरीके से कहे, तो यह Search आधारित क्षेत्र है, जिसमें मरीन ऑर्गेनिज्‍म-Marine Organisms, इकोसिस्‍टम डायनेमिक्‍स-Ecosystem Dynamics, ओशन करंट्स- Ocean Current, वेव्‍स- Waves, जियोफिजिकल फ्लूइड डायनैमिक्‍स- Geophysical Fluid Dynamics, प्‍लेट टेक्‍टोनिक्‍स- Plate Tectonics, सी-फ्लोर जियोलॉली- Sea-Floor को समाहित किया जाता है। आशियनोग्राफर महासागरों व कोस्‍टलवाटर- Coastal Water के रहस्‍य- Mystery बारीकी से जांचते-Check है। वह महासागरीय जल की गति The Speed Of Ocean Water, जल के वितरण- Water distribution और उसके फिजिकल केमिकल गुण- Physical Chemical Properties व लक्षण का अध्‍ययन- Characteristics Study करते है। वो ये भी जानने की कोशिश करते है कि इनका समुद्र के तटिय इलाकों- Coastal Areas में रहने वाले लोगों और जलवायु- Climate पर क्‍या असर पडता है। ओशयनोग्राफर को समुद्र के भीतर मिलने वाली चुनौतियों व खतरों के करीब से गुजरना होता है। अगर योग्‍यता-Eligibility की बात करें, तो इस क्षेत्र में Career बनाने के लिए विज्ञान विषय का Students होना आवश्‍यक है। विज्ञान विषय से बारहवीं करने के साथ ही आपको स्‍मीमिंग व डाइविंग- Swimming And Diving भी आनी चाहिए।

इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए स्‍टूडेंटस-Students के पास बॉयलॉजिकल टेक्‍नीशियन- Biological Technician और केमिकल टेक्निशिन- Chemical Technician आदि में बीएस-B.S Bachelor of Science, एमएस-M.S Master of Science, पीएचडी-PhD Philosophiae Doctor, डिग्री कोर्स-Degree Course  होना जरूरी है। समुद्रो-Sea में पर्यावरण-Environment के परिवर्तन मनुष्‍य- Humans और पारिस्थितिक तंत्र-Ecosystem को साधे तौर पर प्रभावित करते है। ऐसे में सरकार-Goverment भी इन रिसर्च-Research में पूरा सहयोग-Help करती है।

विदेशों- Foreign में भी अवसरों-Chance की है भरमार- Abundance

समुद्र विज्ञान- Oceanography का क्षेत्र बहुत बडा है। विश्‍व-Worlds में पांच महासागर-Ocean है और कई सागर-Sea है। यह सभी रहस्‍यों- Mystery से भरे है। दुनिया-Worlds के सभी बडे देश-Country इन Ocean और Sea के रहस्‍यों को जानने में लगे है। इसलिए इस क्षेत्र में भारत के अलावा विदेशों में तमाम संभावनाएं है । अमेरिकन जू एंड इक्‍वेरियम एसोसिएशन- The American Zoo and Aquarium Association से जुडकर इस फील्‍ड-Field में काम करने के अच्‍छे अवसर प्राप्‍त किए जा सकते है। इसके अलावा Marine Science के अध्‍ययन के बाद युवा Marine Educator , Science Writer, Film Maker, Photographers, ईकोटूरिज्‍म गाइड- Eco-Tourism Guide, पार्क रेंजर- Park Rangers, बीच निरीक्षक आदि क्षेत्रो में Jobs पा सकते है।  
How To Make Career In Oceanography Marine Boilogy How To Make Career In Oceanography Marine Boilogy Reviewed by Shubham Chauhan on 3:35 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.