About Career In Hotel Management - All You Wanna Know In Hindi By Shubham Chauhan

About Career In Hotel Management



स्‍वाद में बेहतरीन करियर कस लुत्‍फग्‍लोबल फूड के जायकों के प्रति लोगों की रूचि बढने से शेफ की मांग तेजी से बढी है। फूड सेक्‍टर में शेफ बनकर आप अचछा कमा तो सकते है, लेकिन उसके लिए आपके अंदर कुकिंग के प्रति पैशन होना भी जरूरी है।आपके हाथों में वह जादू है, जो किसी भी खाने के स्‍वाद को दोगुना कर देता है? कम सामग्री हो, फिर भी आप नई-नई रेसिपी बना लेते है??  बहुत प्‍यार और पैशन से कुकिंग करते है?  तो फिर एक उम्‍दा शेफ बनने के सारे गुण आपके अंदर है। पिछले कुछ सालों में हास्पिटैलिटी सेक्‍टर के विकास के साथ ही शेफ का करियर भी एक बेहतर विकल्‍प के रूप में उभरा है। किसी भी रेस्‍तरां या होटल की सफलता का दारोमदार शेफ की कुशलता पर भी निर्भर करता है। इसलिए इस क्षेत्र में ऐसे हुनरमंद लोगों की मांग रहती है, जो पाक कला में निपुण हों।

कौन-कौन से कोर्स???

वैसे तो दसवी के बाद शेफ का कोर्स कर सकते है, लेकिन बारहवीं के बाद कोर्स करना ज्‍यादा सही है। शेफ बनने के लिए होटल मैनेजमेंट को कोर्स करना जरूरी है, क्‍योकि शेफ होटल मैनेजमेंट का ही एक पार्ट है। होटल मैनेजमेंट के छात्र कोर्स के दौरान शेफ के अलावा, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, बारटेंडर, हाउसकीपिंग भी सीखते है। इसमें छात्र ग्रेजुएशन (3 वर्ष), पोस्‍ट ग्रेजुएशन या पीजी डिप्‍लोमा (2 वर्ष) कर सकते है। कुछ प्राइवेट संस्‍थान एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते है। ये सभी कोर्स देश के कई यूनिवर्सिटी और प्राइवेट संस्‍थानों में उपलब्‍ध है। अब कुछ फाइव स्‍टार हेाटल भी कोर्स कराने लगे है। इसका फायदा यह होता है कि जॉब आसानी से मिल जाती है।

प्रशिक्षण देने वाले संस्‍थान

इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्‍यूट्रिशन पूसा, नई दिल्‍ली,
www.ihmpusa.net
जीआईएचएमसीटी, नागपुर
gihmctngp.org
डॉ. अम्‍बेडकर इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, चडीगंढ
इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, जयपुर
www.ihmjaipur.com
  
क्‍या हों विशेषताएं??

एक शेफ बनने के लिए आपका क्रिएटिव होना बेहद जरूरी है। खाना बनाने के साथ-साथ खाने से संबंधित चीजों की जानकारी होना जरूरी है। भारतीय खानपान के साथ ही विदेशी कुजीन्‍स की जानकारी हो। होटल में क्‍या खाना बनेगा, किस तरह से परोसा जाएगा, इसकी योजना और मैनेजमेंट भी शेफ को आनी चाहिए। स्‍टॉन्‍ग इंटरपर्सनल और लीडरशिप स्किल एक बेहतर शेफ बनने के लिए आवश्‍यक है। हेड शेफ के कंधे पर पूरे किचन स्‍टाफ को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करने और उनके प्रबेधक की जिम्‍मेदारी रहती है, इसलिए आपके अंद र्धर्य भी हो। नई-नई रेसिपीज बनाने की क्षमता हो। आप मेहनती हो। शारीरिक फिटनेस भी जरूरी है, क्‍योकि लगातार खडे होकर काम करना पडता है।

विशेषज्ञ की बात

शेफ एक टेक्‍नीकल और जॉब ओरिएंटेड कोर्स है। शेफ बनकर भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काम करने के ढेरों मौके उपलब्‍ध है। इसके अंतर्गत कुकिंग और कलिनरी आर्ट दो भाग आते है। कुकिंग में एक साल का कोर्स करने के बाद रेस्‍तरां में शेफ बन सकते है। होटल मैनेजमेंट के साथ कुकिंक में स्‍पेशलाइजिंग कोर्स कर लें, तो पांच सितारा होटल में आसानी से नौकरी मिल सकती है।पाचन प्रणाली की जानकारी के साथ ही कुछ केमिकल्‍स किस तरह से पाचन प्रणाली पर असर करते है, इसकी भी जानकारी होनी चाहिए।

कहां मिलेगी नौकरी??

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद भारत में बतौर शेफ नौकरी के कई विकल्‍प है। होटल, रेस्‍तरां, एयर कैटरिंग यूनिट्स, फूड प्रोसेसिंग कंपनी, क्रूज लाइनर और कॉरपोरेट आॅफिस कैटरिंग यानी हर वह जगह जहां खाना बनता है, वहां शेफ की जरूरत होती है।भारत में मौजूद मल्‍टीनेशनल होटल में नौकरी के अवसर आसानी से मिलती है। आप कोर्स के बाद विदेश के होटलों में भी जा सकते है। वहां करियर का ग्राफ भी काफी अच्‍छा रहता है।विदेशों में होटल के अलावा क्रूज, पब, बार जैसे रेस्‍तरां में भी शेफ नियुक्‍त किए जाते है।

वेतन की बात

शुरूआती सैलरी10-20 हजार रूपये सामान्‍य होटल में असिस्‍टेंट शेफ कमाते है।25,000 रूपये तक एक से दो वर्ष के अनुभव के बाद मिलता है।

अनुभव, जॉब टाइटल और किस जगह पर शेफ काम करता है, इन तीन बातों के आधार पर ही सैलरी निर्भर करती है1 पांच सितारा रेस्‍तरां में काम करने वाले एग्‍जीक्‍यूटिव शेफ को सबसे ज्‍यादा सैलरी (प्रति माह एक से तीन लाख) मिलती है। वहीं किचन मैनेजमेंट ट्रेनी लगभग 15 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमा सकता है। वहीं सेकंड शेफ (हेड शेफ के बाद जिका किचन पर कमांड होता है) उसकी सैलरी प्रति माह लगभग 30 से 70 हजार होती है।

खुद का काम

किसी होटल या रेस्‍तरां में अधिक दिनों तक नौकरी नहीं करना चाहते, तो आप खुद का काम भी शुरू कर सकते है। आप अपना रेस्‍तरां खोल लें। वहां बतौर हेड शेफ बनकर दूसरों को ट्रेनी रख सकते है। अगर आप शेफ के तौर पर अधिक नाम कमा लेते है, तो आप टीवी पर आने वाले कई फूड शो में काम कर सकते है। यहां तक कि खुद की रेसिपी बुक भी लिख सकते है।

प्रतिस्‍पर्धा कम नहीं

इस क्षेत्र में वही टिक पाता है, जो कुकिंग में नई-नई चीजों को ईजाद करता है। आए दिन ढेरों होटल और रेस्‍तरां खुलने से इस क्षेत्र में प्रतिस्‍पर्धा बढ गई है। कम उम्र के युवाओं में शेफ बनने की चाहत इतनी ज्‍यादा है कि शुरूआती स्‍तर के पदों पर नौकरी पाने की प्रतिस्‍पर्धा उनमें बढती जा रही है। हालांकि कुछ ही अपनी शैक्षणिक योग्‍यता, खासियत, कलात्‍मकता और रचनात्‍मकता के आधार पर अच्‍छे होटल और रेस्‍तरां में नौकरी हासिल कर पाते है।
About Career In Hotel Management About Career In Hotel Management Reviewed by Shubham Chauhan on 1:32 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.