सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

How Does Make Career In Hotel Management- Hotel Management Me Kaise Career Banaye


Hotel Management Kya Hota Hain?



स्‍वाद में बेहतरीन करियर कस लुत्‍फग्‍लोबल फूड के जायकों के प्रति लोगों की रूचि बढने से शेफ की मांग तेजी से बढी है। फूड सेक्‍टर में शेफ बनकर आप अचछा कमा तो सकते है, लेकिन उसके लिए आपके अंदर कुकिंग के प्रति पैशन होना भी जरूरी है।आपके हाथों में वह जादू है, जो किसी भी खाने के स्‍वाद को दोगुना कर देता है? कम सामग्री हो, फिर भी आप नई-नई रेसिपी बना लेते है??  बहुत प्‍यार और पैशन से कुकिंग करते है?  तो फिर एक उम्‍दा शेफ बनने के सारे गुण आपके अंदर है। पिछले कुछ सालों में हास्पिटैलिटी सेक्‍टर के विकास के साथ ही शेफ का करियर भी एक बेहतर विकल्‍प के रूप में उभरा है। किसी भी रेस्‍तरां या होटल की सफलता का दारोमदार शेफ की कुशलता पर भी निर्भर करता है। इसलिए इस क्षेत्र में ऐसे हुनरमंद लोगों की मांग रहती है, जो पाक कला में निपुण हों।

Hotel Management Ke Kaun-Kaun Se Course Hain?


वैसे तो दसवी के बाद शेफ का कोर्स कर सकते है, लेकिन बारहवीं के बाद कोर्स करना ज्‍यादा सही है। शेफ बनने के लिए होटल मैनेजमेंट को कोर्स करना जरूरी है, क्‍योकि शेफ होटल मैनेजमेंट का ही एक पार्ट है। होटल मैनेजमेंट के छात्र कोर्स के दौरान शेफ के अलावा, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, बारटेंडर, हाउसकीपिंग भी सीखते है। इसमें छात्र ग्रेजुएशन (3 वर्ष), पोस्‍ट ग्रेजुएशन या पीजी डिप्‍लोमा (2 वर्ष) कर सकते है। कुछ प्राइवेट संस्‍थान एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते है। ये सभी कोर्स देश के कई यूनिवर्सिटी और प्राइवेट संस्‍थानों में उपलब्‍ध है। अब कुछ फाइव स्‍टार हेाटल भी कोर्स कराने लगे है। इसका फायदा यह होता है कि जॉब आसानी से मिल जाती है।


Hotel Management Ke Instructor Institutions(Prashikshan Dene Vale Santhan)


इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्‍यूट्रिशन पूसा, नई दिल्‍ली,
www.ihmpusa.net
जीआईएचएमसीटी, नागपुर
gihmctngp.org
डॉ. अम्‍बेडकर इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, चडीगंढ
इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, जयपुर
www.ihmjaipur.com
  

Hotel Management Ke Liye Kitani Yogyata(Eligibility) Honi Chahiye?


एक शेफ बनने के लिए आपका क्रिएटिव होना बेहद जरूरी है। खाना बनाने के साथ-साथ खाने से संबंधित चीजों की जानकारी होना जरूरी है। भारतीय खानपान के साथ ही विदेशी कुजीन्‍स की जानकारी हो। होटल में क्‍या खाना बनेगा, किस तरह से परोसा जाएगा, इसकी योजना और मैनेजमेंट भी शेफ को आनी चाहिए। स्‍टॉन्‍ग इंटरपर्सनल और लीडरशिप स्किल एक बेहतर शेफ बनने के लिए आवश्‍यक है। हेड शेफ के कंधे पर पूरे किचन स्‍टाफ को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करने और उनके प्रबेधक की जिम्‍मेदारी रहती है, इसलिए आपके अंद र्धर्य भी हो। नई-नई रेसिपीज बनाने की क्षमता हो। आप मेहनती हो। शारीरिक फिटनेस भी जरूरी है, क्‍योकि लगातार खडे होकर काम करना पडता है।

Hotel Management Me Expert Ki Raay.....


शेफ एक टेक्‍नीकल और जॉब ओरिएंटेड कोर्स है। शेफ बनकर भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काम करने के ढेरों मौके उपलब्‍ध है। इसके अंतर्गत कुकिंग और कलिनरी आर्ट दो भाग आते है। कुकिंग में एक साल का कोर्स करने के बाद रेस्‍तरां में शेफ बन सकते है। होटल मैनेजमेंट के साथ कुकिंक में स्‍पेशलाइजिंग कोर्स कर लें, तो पांच सितारा होटल में आसानी से नौकरी मिल सकती है।पाचन प्रणाली की जानकारी के साथ ही कुछ केमिकल्‍स किस तरह से पाचन प्रणाली पर असर करते है, इसकी भी जानकारी होनी चाहिए।

Course Karane Ke Baad Kaha Naukari Mil Sakati Hain?


होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद भारत में बतौर शेफ नौकरी के कई विकल्‍प है। होटल, रेस्‍तरां, एयर कैटरिंग यूनिट्स, फूड प्रोसेसिंग कंपनी, क्रूज लाइनर और कॉरपोरेट आॅफिस कैटरिंग यानी हर वह जगह जहां खाना बनता है, वहां शेफ की जरूरत होती है।भारत में मौजूद मल्‍टीनेशनल होटल में नौकरी के अवसर आसानी से मिलती है। आप कोर्स के बाद विदेश के होटलों में भी जा सकते है। वहां करियर का ग्राफ भी काफी अच्‍छा रहता है।विदेशों में होटल के अलावा क्रूज, पब, बार जैसे रेस्‍तरां में भी शेफ नियुक्‍त किए जाते है।

Salary


शुरूआती सैलरी10-20 हजार रूपये सामान्‍य होटल में असिस्‍टेंट शेफ कमाते है।25,000 रूपये तक एक से दो वर्ष के अनुभव के बाद मिलता है।

अनुभव, जॉब टाइटल और किस जगह पर शेफ काम करता है, इन तीन बातों के आधार पर ही सैलरी निर्भर करती है1 पांच सितारा रेस्‍तरां में काम करने वाले एग्‍जीक्‍यूटिव शेफ को सबसे ज्‍यादा सैलरी (प्रति माह एक से तीन लाख) मिलती है। वहीं किचन मैनेजमेंट ट्रेनी लगभग 15 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमा सकता है। वहीं सेकंड शेफ (हेड शेफ के बाद जिका किचन पर कमांड होता है) उसकी सैलरी प्रति माह लगभग 30 से 70 हजार होती है।


Hotel Management Karane Ke Baad


किसी होटल या रेस्‍तरां में अधिक दिनों तक नौकरी नहीं करना चाहते, तो आप खुद का काम भी शुरू कर सकते है। आप अपना रेस्‍तरां खोल लें। वहां बतौर हेड शेफ बनकर दूसरों को ट्रेनी रख सकते है। अगर आप शेफ के तौर पर अधिक नाम कमा लेते है, तो आप टीवी पर आने वाले कई फूड शो में काम कर सकते है। यहां तक कि खुद की रेसिपी बुक भी लिख सकते है।

Competition Bhi Hain Is Keshtra Me


इस क्षेत्र में वही टिक पाता है, जो कुकिंग में नई-नई चीजों को ईजाद करता है। आए दिन ढेरों होटल और रेस्‍तरां खुलने से इस क्षेत्र में प्रतिस्‍पर्धा बढ गई है। कम उम्र के युवाओं में शेफ बनने की चाहत इतनी ज्‍यादा है कि शुरूआती स्‍तर के पदों पर नौकरी पाने की प्रतिस्‍पर्धा उनमें बढती जा रही है। हालांकि कुछ ही अपनी शैक्षणिक योग्‍यता, खासियत, कलात्‍मकता और रचनात्‍मकता के आधार पर अच्‍छे होटल और रेस्‍तरां में नौकरी हासिल कर पाते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

How Does Make Career In Voice Over Artist In Hindi-Voice Over Artist Me Career Kaise Banaye

Voice Over Artist Kya Hota Hain?
Documentary, News Reports, Video Game, Animation Movies Aur On-Hold Sandesho Aadi Me Voice Over Artist Ki Mang Lagatar Badh Rahi Hain.

Voice Over Production Ki Taknik Hain, Jisame Kisi Vyakti Ki Voice Ko(Jo Kisi Kahani Ka Hissa Nahi Hain) Radio, Television Production, Film Create Aur Any Prastutiyo Me Upyog Kiya Jata Hain.

Kya Hata Hain Voice Over Artist?

Career Counsellors Dr. Kahati Hain Ki Advertisement, Audio Books, Animation Movies, Promotion Calls, Radio Advertisement, Aeroplane Me Suchana Aadi Dene Me Prayog Ki Gayi Voice  Over Kahalati Hain.
Synchronous Talk, Jaha Voice Over Me Ek Samay Par Ho Rahi Karywahi Ka Varnan Karana Hota Hain. Voice Over, Ab Ek Aam Taknik Ban Gai Hain. Iska Prayog Cinema Me Bhi Kiya Jata Hain, Jaha Aamtaur Par Voice Over Ko Pahale Hi Record Kiya Jata Hain Aur Films Ya Video Ki Shuruaat Me Rakh Diya Jata Hain. Generally Isaka Use Suchnao Ki Vyakhya Karane Ke Liye, Documentary Ya News Reports Me, Video Game, Animation Mov…

Difference Between Cooler and Air Conditioner Fayde In Hindi

Kiski Air Better Hain Cooler Ki Ya AC Ki
कूलर या एसी की हवा बेहतर
गर्मी में चैन की नींद सोने के लिए कोई कूलर खरीदता है, तो कोई एसी। 
एसी में दिनभर रहे या फिर कूलर में,दोनो के कुछ फायदे भी है और 
नकुसान भी। इस बात को क्‍या आप जानते है 

Career Ke New Kshetra Ke Bare Jane.......

1.Digital Media Me Career Kaise Banaye

2.Meteorology (Mausam) Me Career Kaise Banaye

3.Career Counselor Me Career Kaise Banaye

4.Image Consultant Me Career Kaise Banaye

5.Voice Over Artist Me Career Kaise Banaye




गर्मी में न घर में चैन और न ही बाहर। प्‍यास लगती है, तो ठंडा पानी पी लेते है, लेकिन ठंडी-ठंडी हवा कहां से लाएं ऐसे में हमारे सामने दो ही विकल्‍प बचते है, कूलर या फिर एसी।  एसी की ठंडी हवा पल में जहां ठंडक और सुकून देकर गर्मी से राहत देती है, तो वहीं कूलर भी शरीर को कूल करने में कोई कंसर नही छोडता। दोनों आपको गर्मी से राहत तो देते है, लेकिन दोनों के कुछ फायदे भी है और नुकसान भी।  एसी कूलर की अपेक्षा गर्मी में ज्‍यादा सुकून देती है, लेकिन इससे निकलने वाली हवा नेचुरल नही होती। कूलर एसी से कई मायनों में बेहतर होता है बश…

टमाटर और सूप के 15 फायदे-Tamatar Aur Soup Ke Fayde

टमाटर के 15 फायदे शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है इसे खाने से कई रोगों से आप बचे रह सकते है टमाटर के फायदो के बारे में जाने न्‍यूट्रीशनिस्‍ट से।
1. टमाटर से प्रकृतिक विटामिन्‍स एवं मिनरल्‍स जैसे विटामिन ए के सी फोलेट पोटैशियम मैग्‍नीशियम आदि होते है। ये सेहत के लिए लाभदायक होते है।
2. बॉस्‍टन यूनिवर्सिटी में हुए शोध के अनुसार इसमें मौजूद लाइकोूपीन कार्डियोवैस्‍कुलर और कोरोनरी हार्ट डिजीज से 30 प्रतिशत तक बचाता है।
3. लाइकोपीन पराबैगनी प्रकाश क्षति से भी त्‍वचा को कम संवेदनशील बनाता है। यह त्‍वचा को कम संवेदनशील बनाता है। यह त्‍वचा पर लकिरो और झुर्रियो के बढाने का प्रमुख कारण होता है।

Career Ke New Options Ke Bare Me Inhe Bhi Jane
1.Digital Media Me Career Kaise Banaye

2.Meteorology (Mausam) Me Career Kaise Banaye

3.Career Counselor Me Career Kaise Banaye

4.Image Consultant Me Career Kaise Banaye

5.Voice Over Artist Me Career Kaise Banaye

4. टमाटर हड्डियो को मजबूत बनाता है विटामिन के और कैल्शियम हड्डियो की मरम्‍मत के लिए अच्‍छे होते है लाइकोपीन हड्डियो को दुरूस्‍त करता है।

5. इसमें मौजूद…