Anar ( Pomegranate) Ke Fayde In Hindi - All You Wanna Know In Hindi By Shubham Chauhan

Anar ( Pomegranate) Ke Fayde In Hindi


अनार के 10 फायदें
अनार रोग नाशक फल कहा गया है। विटामिन से भरपूर अनार में छिपे फायदों के बारे में बता रही है सीनियर डाइटिशियन

01 अनार फाइबर, मिनरल्‍स जैसे कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, आयरन, फॉलिक एसिड, फोलेट्स और रिबोफ्लेविन का अच्‍छा स्‍त्रोत है।

02 अनार में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, ई, और सी होता है। ये सभी विटामिन बढती उम्र के लक्षणों और त्‍वचा पर लकिरों व झुर्रियों को आने से रोकते है। 

03 गर्मी के दिनों में आहार में अनार शामिल करें। इससे पाचन संबंधी समस्‍याओं में आराम मिलने के साथ ही प्रतिदिन इसके सेवन से धमनियां ठीक रहती है।

04 यदि आपको खूद की कमी है, तो यह एनीमिया और रक्‍त में आयरन की कमी को भी दूर करता है। प्रतिदिन एक गिलास इसका जूस पिएं, खून की कमी नहीं होगी।

05 अन्‍य फलों के रस के मुकाबले अनार का रस मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। अनार एंटीऑक्‍सीडेंट्स जैसे पॉलीफेनॉल्‍स से भरपूर होता है। ये शरीर को फ्री रैडिकल्‍स से होने वाले नुकसानों जैसे ब्रेस्‍ट, प्रोस्‍टेट और फेफडों के कैंसर के होने की संभावनाओं को कम करता है।

06 एक अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि अनार का रस मुंह के बैक्‍टीरिया को कम करता है। ऐसे में दांतों पर मैल या गंदगी कम जमा होती है।

07 उच्‍च रक्‍त चाप की समस्‍या अनार के जूस के सेवन से सामान्‍य होता है। इसके साथ ही हृदय रोगियों में ब्‍लड वेसल्‍स में होने वाले इन्‍फ्लेमेशन को भी घटाता है।

08 इसके जूस में फ्रक्‍टोज होता है, जो रक्‍त शर्करा के स्‍तर को अन्‍य फलों के जूस की तरह बढाता नहीं है। मधुमेह है, तो इसका सेवन प्रतिदिन कर सकते है।

09 एंटीऑक्‍सीडेट्स बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। अनार के रस में किसी अन्‍यस फलों के जूस के मुकाबले एंटीटॉक्‍सीडेट्स अधिक होता है।

10 अनार का रस एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर वायरस और बैक्‍टीरिया से शरीर को लडने की क्षमता प्रदान करता है।


Anar ( Pomegranate) Ke Fayde In Hindi Anar ( Pomegranate) Ke Fayde In Hindi Reviewed by Shubham Chauhan on 10:52 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.