Balo Ka Dekh-bhal Kaise Kare - All You Wanna Know In Hindi By Shubham Chauhan

Balo Ka Dekh-bhal Kaise Kare

लगातार बढते प्रदूषण, धूल-धूप और बदलती जीवनशैली का नकारात्‍मक असर हमारे बालों पर भी पडता है। कम उम्र में ही आज लोगों के बाल गिरने लगते है। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के चक्‍कर में अक्‍सर लोग बालों को नजरअंदाज कर देते है। बालों को अनदेखा करना, उसका ठीक तरह से देखभाल न करना, आपके लिए भारी पड सकता है। कई बार लोग जल्‍दी-जल्‍दी में किसी भी शैपू का इस्‍तेमाल करने लगते है। ऐसा करना भी बालों की सेहत के लिए ठीक नही है। इससे बाल असमय झडने लगते है और असमय सफेद होने लगते है। बालों की देखभाल के कुछ आसान उपायों को अपनाकर देखें, बालों की समस्‍या से छुटकारा अवश्‍य मिलेगा।
यूं करे देखभाल

01 कोई भी शैंपू इस्‍तेमाल करने से बचें। बालों के अनुसार ही शैंपू खरीदें। हेवी केमिकल युक्‍त या स्‍ट्रॉन्‍ग शैंपू की बजाय माइल्‍ड शैंपु का चुनाव करे। इससे बाल टूटेंगे नही और लंबे-घने भी होगे।

02 रूसी की समस्‍या से भी बाल अधिक गिरते है। कई बार रूसी के लिए हेवी केमिकल युक्‍त और हार्श शैंपू भी जिम्‍मेदार होते है। डर्मटोलॉजिस्‍ट या हेयर एक्‍सपर्ट से संपर्क करें। स्‍कैल्‍प की जांच करने के बाद ही रूसी के कारणों की पता चलता है। इसके बाद विशेषज्ञ की सलाह को सावधानी पूर्वक

03 प्राकृतिक तेल जैसे जैतून, नारियल या फिर कनोला आदि के तेल को हल्‍का गर्म कर लें। इस तेल से धीरे-धीरे बालों में मसाज करे। नहाने से पहले बालों में लगाए जाने वाले प्‍लास्टिक कैप को तेज मसाजके बाद एक घंटे तक पहने रखें और फिर किसी अच्‍छे शैंपू से बालों को धो लें।
04    यदि प्रत्‍येक दिन कुछ मिनट तक सिर की मालिश करें, तो इससे खून का संचार बढता है। इससे बालों के रोम छिद्र भी सक्रिय हो जाते है।

05 मेडिटेशन यानी ध्‍यान में कुछ समय बिताएं। बालों के झडने का एक प्रमुख कारण तनाव होता है। ऐसे में मेडिटेशन आपके बहुत काम आ सकता है। इससे हार्मोनल बैलेंस तो होगा ही बाल गिरने की समस्‍या से भी निजाद मिलेगी।


06 दूध वाली चाय 
Balo Ka Dekh-bhal Kaise Kare Balo Ka Dekh-bhal Kaise Kare Reviewed by Shubham Chauhan on 4:08 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.